jktdh;
egkfo|ky; tfl;k ¼jksgrd½
वार्षिक
प्रतिवेदन 2021-2022
महाविद्यालय इतिहास
जसिया तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए मई, 2013 को राजकीय महाविद्यालय जसिया का शुभारंभ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, जसिया में किया गया | महाविद्यालय के नवीन भवन के निर्माण का शिलान्यास तत्कालीन सांसद श्री दीपेंद्र सिंह हुड्डा के कर कमलों द्वारा तथा श्री कुलदीप नंबरदार की गरिमामय उपस्थिति में अगस्त 2013 को संपन्न हुआ। जुलाई 2018 में राजकीय महाविद्यालय जसिया का भवन बनकर तैयार हुआ तथा महाविद्यालय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जसिया से नवीन भवन में स्थानांतरित हो गया | 165 विद्यार्थियों,5 शिक्षकों तथा 3 गैर शैक्षणिक कर्मचारियों से शुरू हुआ |हमारा यह महाविद्यालय परिवार आज 490 विद्यार्थियों, 20 शिक्षकों तथा 13 गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के एक भरे पूरे परिवार में परिवर्तित होकर दिन दूनी और रात चौगुनी उन्नति कर रहा है |
भवन निर्माण:
विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिय
महाविद्यालय के एक बहुत ही विशाल व् सुव्यवस्थित इमारत है | हरियाणा सरकार के देख
रेख में महाविद्यालय के तीन मंजिल भव्य भवन का निर्माण किया गया | इस भवन में
प्राचार्य कार्यालय स्टाफ रूम,कार्यालय,सेमिनार क्क्ष के साथ साथ शेक्षणिक कार्य
के लिया एक मनोविज्ञान प्रयोगशाला, दो भूगोल प्रयोगशाला एक कंप्यूटर प्रयोगशाला,
एक स्मार्ट कक्ष तथा पर्याप्त शिक्षण कक्ष है | महाविद्यालय में विभिन्न प्रकोष्ठ
जेसे प्लेसमेंट सेल, महिला सेल, एन.एन.एस, वाई. आर.सी. आदि के कार्यालय सहित कुल 48 कमरे है |
महाविद्यालय
परिवार :
हमारे महाविद्यालय में 20 प्राध्यापक नियमित एव एक प्रिंसिपल है | आउट सोर्स पर एक लैब
अटेंडेंट, एक माली, एक स्वीपर है | महाविद्यालयमें नॉन टीचिंग स्टाफ में एक
उपअधीक्षक, एक सहायक, एक लिपिक, एक स्टेनो टाइपिस्ट तथा सात पद डी ग्रुप के
स्वीकृत है | जिसमे से केवल उपअधीक्षक व्
लिपिक के पद पर नियमित कर्मचारी कार्यरत है | तथा स्टेनो व् सहायक का पद रिक्त
है | डी ग्रुप में केवल नियमित तीन
कर्मचारी कार्यरत हे चार पद रिक्त हे पुस्तकालय विभाग में तीन पद स्वीकृत है |
जिसमे केवल लाइब्रेरीयन का ही पद भरा हुआ है
| रेस्टोरर व् कनिष्ठ
पुस्तकाध्यक्ष का पद रिक्त है
विद्यार्थी संख्या एव संकाय:
महाविद्यालय के सत्र 2021-2022 में विद्यार्थियों की कुल संख्या 490 है |इसमे से 160 विद्यार्थी कला संकाय पास कोर्स प्रथम
वर्ष, 143 विद्यार्थी बी ए. द्वितीय वर्ष व् 127 विद्यार्थी बी.ए. तृतीय वर्ष तथा 29 विद्यार्थी वाणिज्य संकाय बी. कॉम.प्रथम वर्ष, 15 विद्यार्थी बी.कॉम. द्वितीय वर्ष व् 16 विद्यार्थी बी.कॉम. तृतीय वर्ष में शिक्षा प्राप्त कर रहे है |
'kS{kf.kd
ikBîØe%
gfj;k.kk
ds jksgrd ftys ds xzkeh.k {ks= esa fLFkr] यह d‚yst tfl;k vkSj vklikl ds {ks=ksa ds 450 ls
vf/kd Nk=ksa dh आवश्कताओ dks iwjk djrk gSA vR;f/kd lefiZr vkSj अनुभवी
f'k{k.k गण ds कुशल मार्ग दर्शन में l[r
i;Zos{k.k ds rgr ;g ch-,- vkSj ch-d‚e-
ds nks Lukrd ikBîØe चल रहे gSA
v‚uykbu
f'k{k.k vkSj lh[kuk%
dksjksuk
ok;jl egkekjh us mPp f'k{kk laLFkkuksa esa f'k{k.k&vf/kxe çfØ;k esa cnyko
yk, gSa vkSj f'k{kdksa vkSj Nk=ksa ds chp शिक्षण प्रक्रिया dks çHkkfor fd;k gSA कोरोना
egkekjh
ds ifj.kkeLo:i] d‚yst fo'ks"k :i ls v‚uykbu eksM ds ek/;e ls Nk=ksa ds
lkFk xfrfof/k;ks में सलंगन होना lqfuf'pr
aकिया vkSj 'kSf{kd çfØ;k dh fujarjrk lqfuf'pr djus
ds fy, mik; fd,A QSdYVh lnL;ksa }kjk fu;fer d{kk,a lapkfyr djus ds fy, xwxy
ehV] xwxy Dykl:e] VhEl vkSj twe tSls fofHkUu IysVQ‚eZ dk bLrseky fd;k x;kA egkekjh
ds nkSjku Nk=ksa dks सलंगन djus vkSj mUgsa cuk, j[kus
ds fy, iwjs l= ds nkSjku foHkkxksa }kjk विभिन्न v‚uykbu
xfrfof/k;k¡ करवाई xbZaA
ç'kklfud
fudk;
ewY;kadu
,oa çR;k;u ifj"kn
gekjh
lcls cM+h miyfC/k ;g gS fd d‚yst NAAC ls
ekU;rk çkIr djus ds fy, rS;kj gSA आदरणीय प्राचार्य श्री
रणबीर कादयान ds dq'ky usr`Ro esa
gekjs d‚yst dh NAAC desVh us laLFkkxr dkedkt dh
csgrjh ds fy, laxfBr i)fr dk fuekZ.k fd;k gSA
महाविद्यालय में 23.11.2021 को
IIQA
(गुणवत्ता मूल्याकन के लिये संस्थागत सूचना)
संपन्न किया | जिसके अप्रूव होने के बाद 27.03.2021 को SSR (स्व अध्ययन रिपोर्ट)
सफलतापूर्वक संपन्न किया |
;wthlh
lfefr%
;wthlh dh
fofHkUu ;kstukvksa dks ykxw djus ds fy, d‚yst esa ;wthlh desVh dk xBu fd;k x;k
gSA
Jherh
ehuw] lgk;d çk/;kid] Hkwxksy foHkkx] bl lfefr dh la;kstd gSaA
:lk%
jk"Vªh;
mPprj f'k{kk vfHk;ku Hkkjr esa mPp f'k{kk ds fy, fodkl dh ,d lexz ;kstuk gS tks
mPp f'k{k.k laLFkkuksa dks j.kuhfrd foÙk iks"k.k çnku djrh gSAçHkkjh%
& M‚ tksfxanj] lgk;d çksQslj] Hkwxksy foHkkxA
fo'ofo|ky;
ekeys lfefr%&
lac)
fo'ofo|ky; ;kfu egf"kZ n;kun fo'ofo|ky; ds fn'kk&funsZ'kksa dk vuqikyu
lqfuf'pr djus ds fy,] d‚yst esa ,d fo'ofo|ky; ekeyksa dh lfefr gS] tks
fo'ofo|ky; ls lacaf/kr lHkh dk;ksaZ vkSj i=kpkjksa dks ns[krh gSAçHkkjh%&
M‚- f'kokuh] lgk;d çksQslj] okf.kT; foHkkxA
i
es/kkoh
vkSj t:jrean Nk=ksa dks foÙkh; lgk;rk çnku djus ds fy,] d‚yst us jkT; ljdkj
}kjk foÙk iksf"kr ^vuZ Ogkby ;w yuZ^ ;kstuk ykxw dh gSA ;g ;kstuk Nk=ksa
dks vius [kpksaZ dks iwjk djus ds fy, lh[krs gq, dekbZ djus dh vuqefr nsrh gS]
tgka dqN fuf'pr la[;k esa Nk= ç'kklfud dk;kZy;] iqLrdky;] ç;ksx'kkykvksa vkSj
daI;wVj ySc vkfn esa dke djus ds fy, yxs gq, gSaA %& Jherh lqfç;k /ku[kM]
lgk;d çksQslj] okf.kT; foHkkxA
Nk=o`fÙk;ka%
çdks"B
ljdkj }kjk 'kq: dh xbZ fofHkUu dY;k.kdkjh ;kstukvksa tSls vuqlwfpr tkfr] fiNM+k
oxZ Nk=o`fÙk] es/kkoh t:jrean Nk=ksa] es/kkoh Nk=kvksa vkfn ds fy, ns[krk gSA
çHkkjh% & Jh dqynhi] lgk;d çksQslj] bfrgkl foHkkxA
iqLrdky;%
iqLrdky;
esa ,d le; esa 70 mi;ksxdrkZvksa ds cSBus dh {kerk okyk ,d okrkuqdwfyr iqLrdky;
gSA ;g iwjh rjg ls Lopkfyr gS vkSj blesa baVjusV vkSj fçaVj dh lqfo/kk ds lkFk
4 daI;wVj gSaA iqLrdky; 3187 iqLrdksa dk HkaMkj gS] ftlesa 1727 ls vf/kd ikBî
iqLrdsa vkSj 1400 ls vf/kd lanHkZ iqLrdsa vkSj çfrLi/khZ iqLrdsa gSaA Nk=ksa ds
lkFk&lkFk f'k{kdksa ds fy, ,d vaxzsth lekpkj i= vkSj if=dkvksa lfgr 3 nSfud
lekpkj i= miyC/k gSaA iqLrdky; lHkh dk;Z fnolksa esa vius mi;ksxdrkZvksa ds fy,
[kqyk jgrk gSA çHkkjh% M‚ lrh'k dqekj] vaxzsth ds lgk;d çksQsljA
esaVj&
esaVh%
Nk=ksa
vkSj f'k{kdksa ds chp ds ca/ku dks vkSj etcwr djus ds fy, d‚yst }kjk
esaVj&esaVh ijaijk dks viuk;k x;k gSA lHkh d{kkvksa ds Nk=ksa dks yxHkx 30
çR;sd ds NksVs lewgksa esa foHkkftr fd;k tkrk gS vkSj çR;sd lewg dks ,d संरक्षक
f'k{kd
vkoafVr fd;k tkrk gS tks d‚yst esa jgus ds nkSjku vkSj mlds ckn Hkh mu Nk=ksa
ds dk;Zokgd vkSj ekxZn'kZd ds :i esa dk;Z djrk gSA bl ijaijk ds rgr fu;fer
VîwVksfj;y cSBdsa vk;ksftr dh tkrh gSa tgka Nk=ksa dks muds f'k{kdksa }kjk
laLFkku ls lacaf/kr fofHkUu eqíksa tSls ifjlj esa vuq'kklu vkSj LoPNrk ds egRo]
fu;fer mifLFkfr dh vko';drk] ijh{kk iSVuZ] iqLrdky; dk mi;ksx vkfn ds ckjs esa
funsZf'kr fd;k tkrk gSA जीवन
में चरित्र और व्यक्तित्व के महत्व के बारे में जागरूक किया | समय समय पर शिक्षकों
द्वारा समाज के प्रति छात्रों के दायित्व पर प्रकाश डाला जाता है | çHkkjh%
M‚ çhfr] vaxzsth ds lgk;d çksQsljA
vuq'kklu
vkSj LoPNrk%
Nk=ksa
esa vuq'kklu dh vknr Mkyus ij fo'ks"k /;ku fn;k tkrk gS rkfd os u dsoy
viuh çxfr ds fy, dke djsa cfYd vPNs ukxfjd Hkh cusa vkSj ns'k dks vkxs
c<+k,aA bl mís'; ds fy, ,d vuq'kklu lfefr vkSj ,aVh jSfxax lsy dk xBu fd;k
x;k gS ftls ifjlj esa vuq'kklu cuk, j[kus vkSj Nk=ksa dks ifjlj dks LoPN vkSj
'kkafriw.kZ j[kus ds fy, ekxZn'kZu djus dk dk;Z lkSaik x;k gSA M‚ ehuk{kh
dkfn;ku bldh bapktZ gSaA
ifjlj esa
NsM+[kkuh vkSj ;kSu mRihM+u ds f[kykQ Nk=kvksa vkSj efgyk deZpkfj;ksa dh lqj{kk
ds fy, ,d vkarfjd f'kdk;r lfefr vkSj ;kSu mRihM+u çdks"B dk xBu fd;k x;k
gSA M‚ ehuk{kh dkfn;ku bldh la;kstd gSaA
/kU;okn
çLrko
mu
yksxksa ds ;ksxnku dks Lohdkj djuk esjs fy, lkSHkkX; dh ckr gS ftUgksaus d‚yst
dh çxfr ds fy, okLro esa dM+h esgur dhA eSa vius lg;ksfx;ksa]
dk;kZy;&deZpkfj;ksa] Nk=ksa vkSj vfHkHkkodksa dks muds vR;f/kd ifjJe vkSj
lg;ksx ds fy, gkfnZd /kU;okn nsrk gwaA eSa d‚yst dks fofHkUu volj çnku djus
vkSj gesa viuk loZJs"B çn'kZu djus ds fy, çksRlkfgr djus ds fy, gfj;k.kk
ljdkj] f'k{kk ea=ky;] mPp f'k{kk foHkkx vkSj ;wthlh dk Hkh cgqr vkHkkjh gwaA
/kU;oknA
Jh j.kchj
flag] fçafliy]
jktdh;
egkfo|ky; tfl;k] jksgrd] gfj;k.kk
l= ds fy,
[ksy xfrfof/k ¼2021&2022½
1- fnukad 29&08&2021 dks
jk"Vªh; [ksy fnol baVj Dykl Quh ,fDVfoVht ds lkFk euk;k x;kA
2- fnukad
01&12-&2021 dks ,e-Mh-;w-jksgrd esa egkfo|ky; ds fo|kfFk;ksa us baVj
d‚yst Økl&daVªh ¼iq#"k½ izfr;ksfxrk esa Hkkx ysdj lgjkuh; dk;Z fd;kA
3- fnukad
03&12&2021 ls 06&12-&2021 rd ,e-Mh-;w- jksgrd esa vk;ksftr baVj
d‚yst cSMfeaVu ¼iq#"k½ izfr;ksfxrk esa Hkkx ysdj lgjkuh; dk;Z fd;kA
4- fnukad
09&12&2021 ls 11&12&2021 rd ,e-Mh-;w jksgrd] ds d‚EIysDl
LiksVZ~l esa baVj d‚yst dcìh ¼iq#"k½ izfr;ksfxrk esa Hkkx ysdj lgjkuh;
dk;Z fd;kA
5- fnukad
09&12&2021 ls 11&12&2021 rd ,e-Mh-;w- jksgrd] ds LiksVZ~l
d‚EIysDl esa baVj d‚yst ,FkysfVDl ¼iq#"k½ izfr;ksfxrk esa Hkkx fy;kA
6- fnukad
10&12-&2021 dks ,e-Mh-;w- jksgrd] ds LiksVZ~l d‚EIysDl esa baVj d‚yst
dq'rh ¼iq#"k½ izfr;ksfxrk esa Hkkx fy;kA
7- fnukad 14&12&2021 dks dks jktho
xka/kh LVsfM;e tfl;k esa egkfo|ky; dh
okf"kZZd [ksy&dwn ¼iq#"k vkSj efgyk ½ izfr;ksfxrk dk vk;kstu fd;k x;kA
8- fnukad
20-&02-&2021 ls 23&12&2021 rd ,e-Mh-;w jksgrd ds LiksVZ~l
d‚EIysDl esa baVj d‚yst djkVs esa Hkkx fy;kA Nk= ;ksxs'k] d{kk ch-,- izFke
o"kZ dkVk rduhdh esa çFke LFkku izkIr fd;k vkSj baVj ;wfuoflZVh ds fy, p;fur
fd;k x;kA
9- fnukad
09&03&2022 ls 10&03&2022 rd ,e-Mh-;w- jksgrd ds LiksVZ~l
d‚EIysDl esa baVj d‚yst fØdsV ¼iq#"k½ esa izfr;ksfxrk esa Hkkx fy;kA
राष्ट्रीय
सेवा योजना
राष्ट्रीय
सेवा योजना की एक इकाई महाविद्यालय में वर्ष भर कार्यरत रही | राष्ट्रीय सेवा योजना योजना के अंतर्गत महाविद्यालय के 102 स्वयंसेवक/सेविकाओ ने अनेकों कार्यक्रमों में भाग लिया |
गणित-अर्थशास्त्र प्रकोष्ठ:
गणित -अर्थशास्त्र प्रकोष्ठ के
प्रभारी के रूप में फरवरी12, 2022 को स्मार्ट रूम (R-406) में "बजट पर चर्चा" शीर्षक के तहत एक संगोष्ठी
का आयोजन किया गया जिसमे अर्थशास्त्र विभाग में सहायक प्रोफेसर श्री सतिंदर कुमार
ने भारत के बजट को बहुत ही व्याख्यात्मक तरीके से समझाया। यह बहुत जानकारीपूर्ण
था। सभी प्रस्तुत छात्रों और स्टाफ सदस्यों ने सत्र का आनंद लिया और बजट के सभी
तथ्यों और शर्तों पर चर्चा की।
दिव्यांगजन के लिए समान
अवसर प्रकोष्ठ:
दिव्यांगजन के लिए समान
अवसर प्रकोष्ठ के प्रभारी के रूप में एक छात्र हेमंत कुमार, बी कॉम द्वितीय वर्ष 2021-22 को एनएसपी पर राष्ट्रीय
छात्रवृत्ति के लिए सत्यापित किया गया और उसे अध्ययन जारी रखने के लिए विशेष
सुविधाएं और विशेष देखभाल प्रदान की जाती है। छात्र को ई-लर्निंग पोर्टल तक पहुंचने
में मदद की जाती गई ।
आयकर जांच प्रकोष्ठ:
आयकर जांच समिति प्रभारी के
रूप में कार्यालय के तहत सभी
उत्तरदायी कर्मचारियों का आयकर समय पर सत्यापन किया गया । जिसकी सूचना आवश्यक
कार्रवाई (यदि कोई हो) के लिए कार्यालय को रिपोर्ट प्रस्तुत की गई |
आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ:
1. आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन के
प्रभारी के रूप में संस्थान को यूजीसी-एनएएसी (UGC-NAAC)
द्वारा चक्र-1 के तहत मान्यता प्राप्त
करने की प्रक्रिया से गुजर रहा है। संस्थान ने एसएसआर (SSR) जमा कर दिया है और डीवीवी (DVV) तथा एसएसएस (SSS) की प्रक्रिया से गुजर रहा
है।
2. फ्रेशर छात्रों के लिए
ओरिएंटेशन / इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन दिनांक 12 अक्टूबर, 2022 को किया गया ह।
3. आईक्यूएसी 2020-21 की वार्षिक रिपोर्ट तैयार
की गई और कॉलेज के वेबपोर्टल पर अपलोड की गई है। सभी गतिविधियों का संभावित
कार्यक्रम तैयार कर कॉलेज के वेबपोर्टल के साथ-साथ नोटिस बोर्ड पर भी
प्रदर्शित किया गया।
4. सत्र 2021-22 के लिए दोनों सेमेस्टर का
शैक्षणिक कैलेंडर नोटिस बोर्ड के साथ-साथ कॉलेज के वेबपोर्टल पर भी प्रदर्शित किया गया है।
5. सभी विभागाध्यक्षों को
सूचित किया गया कि वे सत्र 2021-22 प्रति सेमेस्टर की पाठ योजनाओं को संबंधित नोटिस बोर्ड के साथ-साथ कॉलेज के वेबपोर्टल पर
प्रदर्शित करें।
6. सभी समिति/प्रकोष्ठ प्रभारियों को
सूचित किया गया कि सभी घोषित गतिविधियों को समय-सारणी के अनुसार आयोजित
करें।
7. सभी अनुदान प्रभारियों को
सूचित किया गया कि प्राप्त अनुदानों का निर्दिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार उपयोग
करें।
8. सभी स्टाफ सदस्यों को सूचित
किया गया कि वे प्रत्येक दस्तावेज़ को हार्ड कॉपी फॉर्म (यदि आवश्यक हो) के साथ-साथ संबंधित आवंटित ईमेल
आईडी की ड्राइव पर फ़ोल्डर में प्रबंधित करें।
9. सभी स्टाफ सदस्यों को
आईसीटी उपकरणों का उपयोग करने के लिए सूचित किया गया तथा उच्च शिक्षा के डिजिटलीकरण
को बढ़ावा देने के लिए शिक्षण सीखने की प्रक्रिया के लिए उपकरणों का इस्तेमाल करे।
10.
सत्र 2020-21 के लिए सभी स्टाफ सदस्योंके वार्षिक निष्पादन सूचकों (API) का सत्यापन किया गया और
रिपोर्ट कार्यालय को प्रस्तुत की गई।
lkaL—frd dk;ZØe
1.
17&18 fnlacj 2021 dks xhrk
egksRlo ds varxZr vktknh dk ve`r egksRlo euk;k x;kA
2.
9-11. 2021 dks
jktdh; egkfo|ky; tfl;k esa çfrHkk [kkst dk;ZØe dk vk;kstu fd;k x;kA
vkj0 vkj0 lh0] okbZ0 vkj0 lh0 esfMdy
o gsYFk
1.
22-10-2021 dks jktdh; egkfo|ky; tfl;k esa
okbZvkjlh ds varxZr dksjksuk oSDlhus'ku yxokbZ xbZA
2.
15-11-2021 dks jktdh; egkfo|ky; tfl;k esa vkjvkjlh
ds varxZr iksLVj esfdax ]Lyksxu jkbfVax rFkk fuca/k çfr;ksfxrk dk vk;kstu fd;k
x;kA fuca/k çfr;ksfxrk esa fo'kky] Lyksxu jkbfVax esa vafdrk ]iksLVj esfdax esa
fuf/k us çFke LFkku çkIr fd;kA
3.
1 fnlacj 2021 ls 15 fnlacj 2021 rd vkjvkjlh ds
varxZr tkx:drk] O;k[;ku ]pyfp=] jsM fjcu iguuk] jSyh ]ukVd ]1097 gsYiykbu uacj
vkSj ,M~l,si dk çpkj jsM fjcu ekuo Ja[kyk jsM fjcu os cSywu ltkoV xfrfof/k;ksa
dk Jherh dfork] lhek ]fjpk] M‚ lanhi dqekj dh ns[kjs[k esa lQy vk;kstu fd;k
x;kA
4.
12 tuojh 2022 ls 26 tuojh 2022 rd vkjvkjlh ds
varxZr us'kuy ;wFk Ms ds i[kokM+s ds varxZr gLrk{kj dSafi;u Q‚j ,pvkbZoh ,M~l
Qsl esfdax ekLd esfdax QS'ku 'kks Lyksxu jkbfVax çfr;ksfxrk 1097 Vksy Ýh uacj
dk çeks'ku tkx:drk O;k[;ku opqZvy ehfVax lks'ky ehfM;k Qslcqd uk dks ,M~l vos;jusl
xfrfof/k;ka djokbZA 08.02.2022 ls 11 2 2022 rd
fo'kky]jkgqy]g"kZ]vfiZr] 'kadj fo|kfFkZ;ksa us jktdh; efgyk egkfo|ky; ihth
jksgrd esa okbZ0 vkj0 lh0 ds varxZr fMfLVªDV ysoy ;wFk jsM Ø‚l vos;jusl dSai
esa Hkkx fy;kA
IyslesaV lsy rFkk dfj;j dkmalfyax
lsy okf"kZd xfrfof/k;ka
8 Qjojh ls 13 Qjojh 2021 rd lkr fnolh; dk;Z'kkyk dk vk;kstu
fd;k x;kAblds varxZr jkstxkj rFkk O;fäRo fuekZ.k ls lacaf/kr fofHkUu
fo"k;ksa ij foLrkj O;k[;kuksa dk vk;kstu fd;k x;kA
foHkkxh;
xfrfof/k;k 2021&22
fganh
foHkkx
1. 14 flracj
2021 dks fganh foHkkx }kjk fganh fnol ds miy{; esa fuca/k o Lyksxu çfr;ksfxrk
dk vk;kstu fd;k x;k fuca/k ys[ku çfr;ksfxrk esa fdj.k बी.
ए.तृतीय सेमेस्टर esa çFke
jk[kh बी.ए. us प्रथम
सेमेस्टर fuf/k बी.ए. तृतीय सेमेस्टर us r`rh;
LFkku çkIr fd;kA Lyksxu ys[ku çfr;ksfxrk esa vafdrk]¼ ch, तृतीय
वर्ष) çFke
usgk ¼ch, तृतीयवर्ष) fguk ने
द्वितीय बी.ए पंचम सेमेस्टर r`rh; LFkku çkIr fd;kA
2. 10 tuojh
2022 dks fganh foHkkx }kjk fo'o fganh fnol ds miy{; esa v‚uykbu fuca/k
çfr;ksfxrk dk vk;kstu fd;k x;kA ftlesa fo'kkych, प्रथम सेमेस्टर esa çFke स्थान
बी.ए. तृतीय सेमेस्टर f}rh; स्थान fjfrdkबी.ए.
प्रथम
सेमेस्टर rFkk निशु बी.ए. तृतीय सेमेस्टर esa r`rh; LFkku çkIr fd;kA
Lkkekftd
foKku lfefr] jktdh; egkfo|ky;] tfl;k] jksgrd
राष्ट्रीय प्रश्नोतरी izfr;ksfxrk]
txUukFk विश्वविद्यालय >Ttj esa Hkkxhnkjh की |
भूगोल विभाग राजकीय
महाविद्यालय जसिया
भौगोलिक संस्था ने सत्र 2021-22 में निम्नलिखित गतिविधियों का आयोजन किया-
गति विधि का नाम
|
आयोजन एजेंसी समिति
|
तारीख
|
भाग लेने वाले छात्रों की संख्या
|
भूगोल में कार्य क्षेत्र और करियर के अवसर पर विस्तार व्याख्यान
|
भौगोलिक संस्था राजकीय महाविद्यालय जसिया
|
27.10.2021
|
60
|
पर्यावरण के मुद्दों पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता
|
भौगोलिक संस्था राजकीय महाविद्यालय जसिया
|
10.12.2021
|
19
|
वाणिज्य विभाग:-
fnukad 30 vDVwcj 2021 dks gfj;k.kk fnol ds volj ij gfj;k.kk
lkekU; Kku ij ,d egkfo|ky; ç'uksÙkjh çfr;ksfxrk dk vk;kstu fd;k x;kA
fnukad 12 vDVwcj 2021 dks okf.kT; ds Nk=ksa ds fy, vfHkHkkod
f'k{kd cSBd dk vk;kstu fd;k x;k |
10 fnlacj 2021 dks efgyk l'kfädj.k ij foLrkj O;k[;ku dk
vk;kstufd;k x;k |
01 tuojh]2022 dks okf.kT; ladk; ds fo|kfFkZ;ksa }kjk
uoo"kZ dk mRlo euk;k x;k ,oa uo o"kZ ds çkjaHk esa fo|kfFkZ;ksa ,oa
f'k{kdksa }kjk o`{kkjksi.k dj mudh ns[kHkky djus dk ladYi fy;k x;k l
व्यक्तिगत उपलब्धियाँ
1.
M‚ jktdqekj flokp%&
12 Qjojh 2022 dks iafMr usdhjke 'kekZ jktdh;
egkfo|ky; esa eYVh fMlhIyyujh us'kuy
lsehukj esa fons'k नीति ij 'kks/k i= çLrqr fd;k A
2. M‚-
lq'khyk dqekjh gqìk
जनवरी 31, 2022 से फरवरी 06, 2022 तक "टीचिंग-लर्निंग मेथड्स: फ्रॉम माइक्रो-टीचिंग टू पीयर लर्निंग" पर ऑनलाइन एक सप्ताह के
फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में भाग लिया है जो टीचिंग लर्निंग सेंटर, रामानुजन कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली, द्वारा आयोजित किया गया था
जिसमे मैंने ग्रेड ए + प्राप्त किया ।
3. M‚ lrh'k कुमार
1-
12 Qjojh 2022 dks i- usdhjke 'kekZ jktdh;
egkfo|ky; esa eYVhfMflfIyujh us'kuy
lsfeukj esa ÞHkkjrh; fons'kनीति”fo"k;
ij 'kks/k i= çLrqr fd;kA
4.
डॉ. संदीप कुमार असिटेंट
प्रोफेसर साइकोलॉजी
12&18 vxLr 2021 rd funs'kky; mPp f'k{kk
gfj;k.kk] iapdwyk ds rRoko/kku esa euksfoKku ,oa ijke'kZ çdks"B] jktdh;
ckfydk egkfo|ky; iyoy] dq#{ks= }kjk vk;ksftr ^thou dkS'ky f'k{kk^ ij lkr fnolh;
jk"Vªh; var%fo"k; v‚uykbu dk;Z'kkyk esa Hkkx fy;kA
iafMr enu eksgu ekyoh; jk"Vªh; fe'ku ds
rRoko/kku esa Vhfpax yfuaZx lsaVj jkekuqtu d‚yst ¼NAAC }kjk
ekU;rk çkIr xzsM ^,^½ fnYyh fo'ofo|ky; }kjk vk;ksftr 31 tuojh ls 06 Qjojh 2022
rd ^ekbØks&Vhfpax Vw ih;j yfuaZx^ ij ,d lIrkg ds QSdYVh MsoyiesaV çksxzke ¼FDP½ esa
Hkkx fy;kA
gfj;k.kk jkT; ,M~l fu;a=.k lfefr iapdwyk ds
lg;ksx ls ftyk ,M~l fu;a=.k lfefr jksgrd }kjk vk;ksftr jsM fjcu Dyc d‚ystksa ds
fy, fnukad 23-12-2021 dks ,d fnolh; HIV ,M~l
çf'k{k.k dk;ZØe esa Hkkx fy;kA
5.
श्री सतेंदर इकोनॉमिक्स व्यक्तिगत उपलब्धिया
1.
12&18vxLr 2021 dks us'kuy eYVhfMflfIyujh
v‚uykbu odZ'k‚i esa Hkkx fy;k |
2.
16 March 2022 dks
GCSSR ds
rRok/kku esa nks lIrkg dk dSiflVh fcfYMax çksxzke esa Hkkx fy;k
3.
9 October 2021 dks
U;w ,tqds'ku iksfylh 2020 fo"k; ij oS'k; d‚yst fHkokuh esa 'kks/k i= çLrqr
fd;k |
6. dfork
fganh çk/;kfidk O;fäxr miyfC/k;ka
1.
30 ebZ 2021 dks lukru /keZ d‚yst vackyk Nkouh esa
fganh foHkkx vkSj daI;wVj foHkkx }kjk mÙkj f'k{kk foHkkx iapdqyk gfj;k.kk ds
la;qä rRoko/kku esa vk;ksftr fganh esa daI;wVj dh Hkwfedk fo"k; ij ,d
fnolh; v‚uykbu jk"Vªh; laxks"Bh esa Hkkx fy;kA
2.
12 tqykbZ 2021 ls 26 tqykbZ 2021 rd Vhfpax yfuaZx
lsaVj jkekuqtu d‚yst ;wfuoflZVh v‚Q fnYyh }kjk vk;ksftr Vw ohd fjÝs'kj dkslZ
esa lks'ky lkbal ,aM áweSfuVht esa xzsM , ds lkFk lfVZfQdsV çkIr fd;kA
3.
8 flracj 2021 dks vkbZch Lukrd dksj egkfo|ky;
ikuhir }kjk vk;ksftr ,d fnolh; varjjk"Vªh; lEesyu esa fo'o esa fganh ds
c<+rs pj.k fo"k; ij 'kks/k i= çLrqr fd;kA
4.
13 flracj 2021 dks M‚DVj Hkhejko vacsMdj jktdh;
egkfo|ky; txnh'kiqjk dSFky gfj;k.kk esa fganh foHkkx }kjk rFkk mPp f'k{kk
foHkkx iapdwyk ds la;qä rRoko/kku esa fganh fnol ds miy{; esa ,d fnolh;
varjjk"Vªh; bZ laxks"Vh ds varxZr oSf'od Lrj ij fganh Hkk"kk
n'kk o fn'kk fo"k; ij çfrHkkfxता
fuHkkbZA
5.
23 fnlacj 2021 dks fMfLVªDV ,sM~l daVªksy lkslk;Vh
jksgrd dh rjQ ls vkjvkjlh ds varxZr ouMs ,pvkbZoh ,M~l Vªsfuax esa भाग
लिया fd;kA
6.
28 tuojh 2022 dks jktdh; egkfo|ky; tqykuk esa
eYVhfMlhfIyujh v‚uykbu us'kuy lsfeukj esa owesu ,aikojesaVQkbusaf'k;y fyVjslh
fo"k; ij Hkkxhnkjh fuHkkbZA
7.
12 Qjojh 2022 dks iafMr usdhjke 'kekZ jktdh;
egkfo|ky; esa eYVhfMlhfIyujh us'kuy lsfeukj esa fganh Hkk"kk vkSj Hkkjrh;
fons'k uhfr fo"k; ij 'kks/k i= çLrqr fd;kA
7- lhek] fganh
çk/;kfidk ]O;fäxr miyfC/k;ka&
1. 30 ebZ
2021 dks lukru /keZ d‚yst vackyk Nkouh esa fganh foHkkx vkSj daI;wVj foHkkx
}kjk mÙkj f'k{kk foHkkx iapdqyk gfj;k.kk ds la;qä rRoko/kku esa vk;ksftr fganh
esa daI;wVj dh Hkwfedk fo"k; ij ,d fnolh; v‚uykbu jk"Vªh;
laxks"Bh esa Hkkx fy;kA
2. 8 flracj
2021 dks vkbZch Lukrd dksj egkfo|ky; ikuhir }kjk vk;ksftr ,d fnolh;
varjjk"Vªh; lEesyu esa ^fo'o esa fganh ds c<+rs pj.k^ fo"k; ij
'kks/k i= çLrqr fd;kA
3. 13 flracj
2021 dks M‚DVj Hkhejko vacsMdj jktdh; egkfo|ky; txnh'kiqjk dSFky gfj;k.kk esa
fganh foHkkx }kjk rFkk mPp f'k{kk foHkkx iapdwyk ds la;qä rRoko/kku esa fganh
fnol ds miy{; esa ,d fnolh; varjjk"Vªh; bZ laxks"Bh ds varxZr oSf'od
Lrj ij^ fganh Hkk"kk n'kk o fn'kk ^fo"k; ij çfrHkkfxrk fuHkkbZA
4. 4 vDVwcj]
2021 ls 18 vDVwcj] 2021 rd Vhfpax yfuaZx lsaVj jkekuqtu d‚yst ;wfuoflZVh v‚Q
fnYyh }kjk vk;ksftr Vw ohd fjÝs'kj dkslZ esa xzsM , ds lkFk lfVZfQdsV çkIr
fd;kA
5. 28 tuojh
2022 dks jktdh; egkfo|ky; tqykuk esa eYVhfMlhfIyujh v‚uykbu us'kuy lsfeukj esa
^owesu ,aikojesaV F: Qkbusaf'k;y fyVjslh^
fo"k; ij Hkkxhnkjh fuHkkbZA
6. 12 Qjojh
2022 dks iafMr usdhjke 'kekZ jktdh; egkfo|ky; esa eYVhfMlhfIyujh us'kuy lsfeukj
esa ^fganh Hkk"kkdk fons'k uhfr ij çHkko^ fo"k; ij 'kks/k i= çLrqr
fd;kA
7. varjjk"Vªh;
bZ laxks"Vh ds varxZr oSf'od Lrj ij fganh Hkk"kk n'kk o fn'kk
fo"k; ij çfrHkkfxrkfuHkkbZA
8. 23 fnlacj
2021 dks fMfLVªDV ,sM~l daVªksy lkslk;Vh jksgrd dh rjQ ls vkjvkjlh ds varxZr
ouMsHIV
,M~l
Vªsfuax esa भाग लियाA
9. 28 tuojh
2022 dks jktdh; egkfo|ky; tqykuk esa eYVhfMlhfIyujh v‚uykbu us'kuy lsfeukj esa
owesu ,aikojesaV Qkbusaf'k;y fyVjslh fo"k; ij Hkkxhnkjh fuHkkbZA
10.
12 Qjojh 2022 dks iafMr usdhjke 'kekZ jktdh;
egkfo|ky; esa eYVhfMlhfIyujh us'kuy lsfeukj esa fganh Hkk"kk vkSj Hkkjrh;
fons'k uhfr fo"k; ij 'kks/k i= çLrqr fd;kA
8.
डॉ. मिनाक्षी दहिया vaxzsth
foHkkx O;fäxr
miyfC/k;ka&
xyZ~l ih-th- d‚yst Qkj oqesu
jksgrd }kjk fnukad 22 Jan 2022 dks vk;ksftr lsfeukj
esa isij çLrqr fd;k ftldk 'kh"kZd “women need Technology
and technology need womenß já |
i- usdhjke 'kekZ d‚yst }kjk fnukad 12 Feb- 2022 dks
vk;ksftr us'kuy lsfeukj esa ÞRole of English Language in India
foreign policeß 'kh"kZd ls isij
çLrqr fd;k|
9.
M‚ çhfr lgk;d çksQslj,vaxzsth
foHkkx O;fäxr miyfC/k;ka&
1. 22 tuojh
2022 dks vkbZlh d‚yst }kjk vk;ksftr lsfeukj esa Hkkx fy;k
2. fnukad 28
tuojh 2022 dks jktdh; egkfo|ky; tqykuk }kjk vk;ksftr lsfeukj esaisijçstsaV fd;k
3. 12 Qjojh
2022 को iafMr usdh jke 'kekZ }kjk
vk;ksftr lsfeukj में Hkkx fy;k
4. fnukad 22
Qjojh 2022 ls 28 Qjojh 2022 rd efgyk fo'ofo|ky; [kkuiqj dyka }kjk vk;ksftr
,QMhih esa Hkkx fy;k
10.
डॉ जोगिन्दर सिंह
dh O;fäxr miyfC/k;ka
1 फरवरी
2022
मार्च 2022 को efgyk fo'ofo|ky; [kkuiqj dyka खानपुर से ओरिएंटेशन कोर्स किया
11.
Jherh ehuw jkuh
dh O;fäxr miyfC/k;ka
1. 4&6
vDVwcj] 2021dks] Hkwxksy foHkkx] lkfo=h ckbZ Qqys] iq.ks fo'ofo|ky; }kjk
vk;ksftr vkbZ vkbZ th, esa ^ekuo] xzg] le`f) vkSj 'kkafr ds fy, Hkwxksy* ij
vkbZvkbZth, varjkZ"Vªh; bZ&lEesyu esa ^xzkeh.k Hkkjr esa is;ty dk
fodkl] çeq[k uhfr;ksa vkSj dk;ZdeksZ dk fo'ys"k.k^ fo"k; ij ,d isij
çLrqr fd;kA
2. ,pvkjMhlh]
Hkxr Qwy flag efgyk fo'ofo|ky;] [kkuiqj dyka ¼lksuhir½ }kjk vk;ksftr ,d eghus
ds QSdYVh baMD'ku çksxzke ¼v‚uykbu½ esa Hkkx fy;k] tks 01-02-2022 ls 02-03-2022
rd vk;ksftr fd;k x;k था
12.
Jherh çhfr भूगोल
1.
Hkwxksy foHkkx] lkfo=h ckbZ Qqys] iq.ks fo'ofo|ky;
}kjk vk;ksftr 4&6 vDVwcj] 2021 dks ^ekuo] xzg] le`f) vkSj 'kkafr ds fy,
Hkwxksy* ij vkbZvkbZth, varjkZ"Vªh; bZ&lEesyu esa ^f'k{kk esa ySafxd
vlekurk] Hkkjr^ fo"k; ij ,d isij çLrqr fd;kA
2.
6 ls 12 tuojh] 2022 rd Vhfpax yfuaZx lsaVj]
jkekuqtu d‚yst] fnYyh fo'ofo|ky; }kjk vk;ksftr^çHkkoh f'k{k.k vkSj lh[kus ds
fy, euksoSKkfud dkS'ky^fo"k; ij ,d lIrkg ds ladk; fodkl dk;ZØe ¼v‚uykbu½
esa Hkkx fy;kA
3.
11 Qjojh] 2022 dks ^Hkwxksy esa u, mHkjrs {ks=ksa^
ds nk;js ds fo"k; ij jktdh; egkfo|ky; tfl;k ds* dSfj;j ijke'kZ çdks"B*
ds rgr ,d foLrkj O;k[;ku दिया
|
13.
Jherh vpZuk] Hkwxksy foHkkx
1. 6& 20
अक्टूबर 2021dks Teaching
Learning
dsUæ jkekuqt egkfo|ky; }kjk Þ Advanced
concepts in Developing MOOCS^^ fo"k; ij vk;ksftr nks lIrkg ds
fjQjs'kj dkslZ esa Hkkx fy;k
2. 21 Qjojh
2022 dks BPSMV][kkuiqj
}kjk ^^Living
Beyond Means%
Environmental issues and challenges^
fo"k; ij vk;ksftr ,d fnolh; jk"Vªh; lsfeukj esa Hkkx fy;k o fjlpZ
isij çLrqr fd;k
3. 20 flrEcj
2021dks xq# ukud [kkylk dkyst;equk uxj }kjk ^^Quality
Initiative in Higher Education^^ fo"k; ij vk;ksftr ,d fnolh;
jk"Vªh; osfcukj esa Hkkx fy;k
4. 8 tqykbZ
2021dks lj NksVwjke jktdh; efgyk egkfo|ky; lkaiyk }kjk Þ Indian History and
Culture^^ fo"k; ij vk;ksftr jk"Vªh; osfcukj esa Hkkx fy;k o ^^Cotton
cultivation in Haryana^^
fo"k; ij fjlpZ isij çLrqr fd;k|
okf.kT;
foHkkx
14.
M‚- js[kk jkuh lgk;d çksQslj]
okf.kT;:-
1. 7 tuojh] 2022 dks d‚yst] fcjksgj >Ttj ds
Nk=ksa ds fy, Þçfr;ksxh ijh{kk ds fy, [kqn dks dSls rS;kj djsaß vkSj ÞfoÙkh;
çca/ku dk egRoß fo"k; ij ,d foLrkj O;k[;ku fn;kA
2. 24 uoacj 2022
dks thts;w] fglkj esa gfj;k.kk
f'k{kk vf[ky Hkkjrh; losZ{k.k dh ,d
fnolh; dk;Z'kkyk esa Hkkx fy;k
3. 12 tuojh]
2022 ls 'kq: d‚yst dh vkbZD;w ,lh }kjk vk;ksftr 21 fnolh;
dk;ZØe ftldk 'kh"kZd ÞfQVusl& efgyk LokLF; dk ,d vfuok;Z fgLlkß
esa usr`Ro dh eq[; Hkwfedk fuHkkbZ A
4. 19 vçSy 2022dks d‚yst ds IyslesaV lsy }kjk
vk;ksftr t‚c Qs;j ds çf'k{k.k l= ds rgr ekbaM eSi vo/kkj.kk }kjk fucU/k ys[ku
ij foLrkj O;k[;ku fn;kA
15.
f'kokuh lgk;d çksQslj]
okf.kT;
1. 27 ls 30
fnlacj] 2021 rd vkbZ vkb Z,e]
ukxiqj }kjk vk;ksftr ISDSI Z&oSf'od lEesyu 2021
esa çLrqr 'kks/ki= ^^Examining the contribution of CRM Variable in Service centre^^ 'kh"kZd
ls çLrqr fd;k x;kA
2. f'k{kk
ea=ky;]
SGTB
[kkylk d‚yst] fnYyh fo'ofo|ky; ds PMMMNMTT ds rgr
xq# vaxn nso Vhfpax yfuaZx lsaVj }kjk vk;ksftr 25 tuojh ls 31 tuojh 2022 rd 7
fnuksasFDP
esaHkkx
fy;kA
3. 26 vxLr]
2021 ds Mhth ,pbZ] gfj;k.kk }kjk vuqeksfnr ^^Hkkjr es fMftVyh dj.k blds çHkko vkSj
pqukSfr;ka^^ 'kh"kZd okys isij ds
lkFk
^^O;kolkf;d okrkoj.k es açfreku cnyko^^
ij ,d fnolh; jk"Vªh; v‚uykbu lEesyu ij ,d 'kks/ki= çLrqr fd;kA
4. Mh0 th0,pb0Z
ds rRoko/kku esa 28 tuojh 2022 dks^^vkfFkZd fodkl esaefgyk m|ferk dh Hkwfedk^^
'kh"kZd okyisij ds lkFk
^^foÙkh; lk{kjrk ds ek/;e ls efgyk l'kfädj.k^^ ij ,d fnolh; jk"Vªh; laxks"Bh
es 'kks/ki=] प्रस्तुत कियाA
5. DGHE }kjk çk;ksftr
12 Qjojh 2022 dks ^^fons'k uhfr ds egRo vkSj fu/kkZjd^^ ij ,d fnolh; jk"Vªh;
laxks"Bh es 'kks/k i= açLrqr किया A
6. 27
flracjls 01 vDVwcj 2021 rd çca/ku v/;;u foHkkx] fnYyh d‚yst v‚Q VsDuksy‚th ,aMeSus
tesaV] iyoy }kjk vk;ksftr 5 fnuks ads ,QMhih esa Hkkx fy;k] ^^csflDl v‚Q fjlpZ]
iSjkehfVªd vkSj u‚u&iSjkehfVª dLVSfVfLVDl] fjxzs'ku, aMbZ,Q,^^ fo"k;ijA
16.
lqfç;k /ku[kM +lgk;d çksQslj] okf.kT;
1½ 20 tqykbZ& 03 vxLr 2021 ls Vhfpax yfuaZx
lsaVj] jkekuqtu d‚yst] fnYyh fo'ofo|ky; ls vuqla/kku i)fr ij v‚uykbu nks lIrkg
dk var%fo"k; iqu'p;kZ ikBîØe lQyrkiwoZd iwjk dj fy;k gSA
2½ f'k{kkea=ky;]
SGTB
[kkylk d‚yst] fnYyh fo'ofo|ky; d sPMMMNMTT ds rgr xq#
vaxn nso VhfpaxyfuaZxlsaVj}kjkvk;ksftr 25 tuojhls 31 tuojh 2022 rd 7 दिनों केFDP esaHkkxfy;kA
3½ Mh th ,pbZ ds rRoko/kku
esa 28 tuojh 2022 dks ^^vkfFkZd fodkl esaefgyk m|ferk dh Hkwfedk ^^'kh"kZd
okysisij ds lkFk ^^foÙkh; lk{kjrk ds ek/;e ls efgyk l'kfädj.k^^ ij ,d fnolh; jk"Vªh;
laxks"Bh esa'kks/k i= çLrqr fd;kA
4½ DGHE }kjk çk;ksftr
12 Qjojh 2022 dks ^^fons'kuhfr ds egRo vkSj fu/kkZjd^^ ij ,dfnolh; jk"Vªh;
laxks"Bh esa'kks/k i= çLrqr fd;kA
17 _pk okf.kT; esa lgk;d çksQslj
_pk vflLVsaV çksQslj]
xouZesaV d‚yst tfl;k jksgrd us fof/k foHkkx] Hkxr Qwy flag efgyk fo'ofo|ky;]
[kkuiq j dyka] lksuhir ¼gfj;k.kk½ }kjk vk;ksftr ^^lalnh; yksdra= esa ukxfjd
Lora=rk% Hkkjr ds fy, eqís vkSj pqukSfr;ka^^ ij ,d fnolh; v‚uykbu jk"Vªh;
laxks"Bh esa Hkkx fy;k gSA 25 Qjojh
2022 dks ^^ekuokf/kdkj^^ uked विषय पर ,d i='kks/ki=
çLrqr fd;kA
12 Qjojh 2022 dks usdhjke d‚ystesa jk"Vªh; laxks"Bh
esHkkjr fons'k O;kikj 'kh"kZd ls ,d 'kks/k esa Hkkx fy;k / çLrqr
fd;kA a A
^^i;kZoj.k laj{k.k vkSj ekuokf/kdkj^^ uked mPp isij esa Hkkx
ysus vkSj çLrqr djus ds fy, ,d fnolh; v‚uykbu jk"Vªh; laxks"Bh esa
^^fyfoax fc;‚UM ehUl% i;kZoj.k ds eqís vkSj pqukSfr;ka^^ dkuwu foHkkx] Hkxr Qwy
flag efgyk }kjk vk;ksftr 21 Qjojh 2022
dks fo'ofo|ky;] [kkuiqj dyka] lksuhir ¼gfj;k.kk½A
18 M‚ cchrk]
okf.kT; foHkkx
1- 25 Qjojh 2022 dks
,l- Mh-dkyst] vackyk }kjk “Gender sensitive issues and women
empowerment^^ fo"k; ij vk;ksftr ,d fnolh; lsfeukj esa Hkkx fy;k |
2- 21 Qjojh 2022 dks BPSMV][kkuiqj }kjk ^^Living
Beyond Means%
Environmental issues and challenges^^ fo"k; ij vk;ksftr ,d
fnolh; jk"Vªh; lsfeukj esa Hkkx fy;k |
3- 21&25 tuojh 2022 dks Institute of Management –Studies }kjk ^^InnovationManagement^^
fo"k; ij vk;ksftr 5 fnolh; FDP esa Hkkx
fy;k A
4- 25 &29 vDVwcj
2021dks3
St- Joseph^s
College of Commerce }kjk Þ Case
Study Writing^^ fo"k; ij vk;ksftr
jk"Vªh; Lrj dh 5 fnolh;dk;Z'kkyk esa Hkkx fy;k |
512 Qjojh
2022 dks ^^le; çca/ku^^ fo"k; ij iyslesaV lsy] jktdh; egkfo|ky; tfl;k esa extension
lecture fn;k |
19.
कुलदीप सहायक
प्राध्यापक इतिहास
1. रामानुजनकॉलेज, दिल्लीविश्वविद्यालय, के faculty development centre द्वारा आयोजित रिफ्रेशर कोर्स
"12 से 26 जुलाई"
तक किया |
2. आई. बी. कॉलेज,
पानीपतमें "हरियाणामें 1857 की क्रांति से सम्बन्धित स्मारक:
एक ऐतिहासिक अध्ययन"
में शोध पत्र प्रस्तुत किया |
महाविद्यालय की आवश्यकताए:
किसी भी गतिशील संस्था के
विकास के लिए आवश्यकताओं का होना स्वाभाविक है | अत महाविद्यालय की भी कुछ
आवश्यकताओं है | जो निEन प्रकार है |
1.
महाविद्यालय में बिजली व् पानी जेसे आधारभूत की कमी है |
2.
विज्ञान की शिक्षा सम्पूर्ण शिक्षा का महत्वपूर्ण अंग हमारे
महाविद्यालय में विज्ञान संकाय के आवशकता है
ताकि आस पास के विद्यार्थियों को विज्ञान विषय में उच्च शिक्षा प्राप्त
करने का सुनहरा अवसर मिल सके
3.
स्वस्थ शरीर में स्वस्थ
मस्तिष्क का निवास होता है| इस बात को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय में
खेल के मैदान की आवश्कता है |
4.
बरोजगारी की समस्या को देखते हुए विभिन व्यावसायिक कोर्स आरभ करना
महाविद्यालय की मुख्य आवश्यकता है |
5.
महाविद्यालय में पार्किंग की सुविधा की आवश्कता है |
6.
महाविद्यालय में विद्यार्थियों के आवागमन को सुविधाजनक बनाने के
रास्ते में नवनिर्माण की आवश्यकता है |
अंत में निष्कर्ष के रूप
में यह कहा जा सकता है की राजकीय महाविद्यालय जसिया दिनों दिनों उच्च दिशा में
प्रगति कर रहा है | महाविद्यालय प्राचार्य रणबीर कादयान जी के कुशल निर्देशन में
प्रगति पथ पर अग्रसर है |महाविद्यालय में प्रगति में महाविद्यालय परिवार (शिक्षण
और गैर शिक्षण ) स्टाफ सदस्यों का महत्वपूर्ण योगदान रह्य है | आशा है कि महाविद्यालय के कर्मठ व सहयोगी स्टाफ
सदस्यों के लगातार प्रयासों के फलस्वरूप महाविद्यालय भविष्य में भी इसी तरह प्रगति
के पथ पर अग्रसर रहेगा |
धन्यवाद |
श्री रणबीर कादयान
प्राचार्य
राजकीय महाविद्यालय जसिया
रोहतक
Sr.No | File Name | Uploaded Date | View |
1
|
Annual report of 2020 to 2021
|
21/03/2022
|
View
|